बीजेपी ने विपक्ष की पटना बैठक को तवज्जो नहीं दी, जदयू ने कहा सीट बंटवारे का फॉर्मूला बाद में | शीर्ष अद्यतन

[ad_1]

केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी पार्टियों के बीच बयानबाजी तेज हो गई है विपक्षी नेताओं की अहम बैठक 23 जून को पटना में। जहां भाजपा और उसके सहयोगियों ने बैठक के महत्व को कम करके आंका, इसे वैचारिक के बजाय अवसरवादी बताया, वहीं विपक्षी दल इसे 2024 लोकसभा के लिए भाजपा विरोधी दलों को लामबंद करने के शुरुआती बिंदु के रूप में देख रहे हैं। सभा चुनाव।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आमंत्रण पर बुलाई गई पटना की बैठक में लगभग 15 विपक्षी दलों के शीर्ष नेताओं के शामिल होने की संभावना है.  (एएनआई)
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आमंत्रण पर बुलाई गई पटना की बैठक में लगभग 15 विपक्षी दलों के शीर्ष नेताओं के शामिल होने की संभावना है. (एएनआई)

क्या कहा विपक्षी दलों ने

सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर चर्चा की अटकलों के बीच, बिहार के मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि कल की बैठक आखिरी नहीं होगी और इस तरह के विचार-विमर्श बाद में हो सकते हैं।

चौधरी ने कहा, “विपक्ष की यह पहली बैठक है, आखिरी नहीं। कल, सभी पार्टियां इस बात पर चर्चा करेंगी कि (2024 के लोकसभा चुनाव में) एक साथ कैसे चुनाव लड़ा जाए। सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला बाद में निकाला जा सकता है।”

एचटी ने बताया कि महत्वपूर्ण बैठक के दौरान जनता दल (यूनाइटेड) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) द्वारा पिछले तीन चुनावों में एक पार्टी के प्रदर्शन के आधार पर सीट-बंटवारे का फॉर्मूला प्रस्तावित किए जाने की संभावना है।

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता सुनील सिंह ने कहा कि विपक्ष भाजपा शासन को खत्म करने का रास्ता निकालेगा और जल्द ही दिल्ली में लोकतांत्रिक, समाजवादी और संविधान का सम्मान करने वाली सरकार बनेगी.

क्या कहा बीजेपी और उसके सहयोगियों ने

बीजेपी नेता सुशील मोदी, जो बिहार में पिछली एनडीए सरकार में नीतीश के डिप्टी थे, ने कहा कि लालू प्रसाद यादव की पार्टी के पास लोकसभा में एक भी सीट नहीं है और 303 सीटों वाली पार्टी को चुनौती दे रही है।

सुशील मोदी ने कहा, “बिहार 40 में से 40 लोकसभा सीटें पीएम मोदी को देगा।”

उन्होंने जोर देकर कहा कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब वोट ट्रांसफर करने में सक्षम नहीं हैं, उन्होंने दावा किया कि विपक्षी दल केवल भ्रष्टाचार के आरोपों में कारावास के डर से हाथ मिला रहे हैं।

बीजेपी नेता राम कदम ने कहा कि अंदरूनी कलह और “हार की मानसिकता उनके नेताओं के बयानों से स्पष्ट है.”

कदम ने कहा, “लोगों ने फैसला किया है कि नरेंद्र मोदी 2024 में फिर से पीएम बनेंगे।”

हम के अध्यक्ष संतोष कुमार सुमन ने कहा, ‘सभी (विपक्षी दलों) की अलग-अलग विचारधारा है, वे सभी सौदेबाजी में व्यस्त हैं, लेकिन वे एक साथ काम नहीं कर पाएंगे. हालांकि, हम एनडीए के साथ हैं।”

नेताओं का पटना आना शुरू हो गया है

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, उनके दिल्ली समकक्ष और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और राकांपा अध्यक्ष शरद पवार शामिल हैं। नेताओं ने पहली उच्च स्तरीय विपक्षी बैठक में भाग लेने की उम्मीद की।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और तेलंगाना के उनके समकक्ष के चंद्रशेखर राव ने इस अहम बैठक से दूर रहने का फैसला किया है. बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती को विपक्ष की बैठक में आमंत्रित नहीं किया गया है, जद (यू) के मुख्य प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा, “हमने उन पार्टियों को आमंत्रित किया है जो 2024 में भाजपा के खिलाफ लड़ने को तैयार हैं।”

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती सम्मेलन से एक दिन पहले विपक्ष की बैठक में हिस्सा लेने के लिए गुरुवार को पटना पहुंचीं. उन्होंने एयरपोर्ट पर पत्रकारों के सवालों का जवाब नहीं दिया और सीधे उस गेस्ट हाउस में चली गईं जहां आमंत्रित लोगों को ठहराया जा रहा है.

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)

[ad_2]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button