देश

हरियाणा की विधानसभा में विश्वास मत हुआ पेश, JJP विधायकों के साथ ही 1 निर्दलीय ने किया बहिष्कार

Trust vote presented in Haryana Assembly, JJP MLAs along with 1 independent boycotted it

चंडीगढ़। हरियाणा में अचानक उठे सियासी भूचाल में बुधवार का दिन अहम होने जा रहा है। हरियाणा में विधानसभा का एक दिन का सत्र जारी है, जहां नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को बहुमत हासिल करना है। विश्वास मत पेश कर दिया गया है। अब बहस होगी।
विधानसभा का गणित देखते हुए इस बात की आशंका नहीं है कि भाजपा को बहुमत साबित करने में कोई परेशानी होगी।
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सदन में विश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया। इसके बाद सदन में मौजूद जजपा के चारों विधायको के साथ ही निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू भी सदन से बाहर चले गए।
जेपेपी के चार विधायक व्हिप का उल्लंघन कर सदन में पहुंचे हैं। इससे माना जा रहा है कि पार्ट में फूट पड़ गई है। जजपा विधायक ईश्वर सिंह और रामकुमार गौतम भी सदन में पहुंचे। जजपा के कुल 10 विधायकों में से चार विधायक सदन में मौजूद है
फ्लोर टेस्ट से पहले जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने अपने विधायकों को व्हिप जारी कर सदन की कार्यवाही से गैरहाजिर रहने को कहा है। विधानसभा में जेजेपी के 10 विधायक हैं, जिनके समर्थन से अब तक हरियाणा में सरकार चल रही थी।
फ्लोर टेस्ट से पहले खट्टर सरकार में मंंत्री रहे अनिल विज मीडिया के सामने आए और कहा कि उन्होंने हर स्थिति में पार्टी का साथ दिया है और इस बार भी वे ऐसा ही करेंगे। इससे पहले सैनी को सीएम बनाए जाने पर अनिल विज नाराज बताए जा रहे थे।
विधानसभा के विशेष सत्र में आज ही नये स्पीकर का चुनाव भी किया जा सकता है। बहुमत के लिए भाजपा को 90 सदस्यीय विधानसभा में 46 विधायकों की जरूरत है।
भाजपा के पास स्वयं के 41, 7 निर्दलीय विधायकों में से 6 और एक हलोपा विधायक गोपाल कांडा का समर्थन हासिल है। इसके अलावा जजपा (जननायक जनता पार्टी) के पांच विधायकों के भी टूटकर भाजपा के पाले में आने की पूरी संभावना है।
हरियाणा में सत्ता परिवर्तन के साथ ही भाजपा की सहयोगी जजपा (JJP) में फूट पड़ गई है। मनोहर लाल द्वारा सीएम के पद से इस्तीफा देने के तुरंत बाद नई दिल्ली में मौजूद निवर्तमान डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने अपने विधायकों को दिल्ली बुलाया, लेकिन वहां सिर्फ पांच विधायक ही पहुंचे और पांच विधायकों के भाजपा के साथ रहने की संभावना है।
पंचायत एवं विकास मंत्री रह चुके देवेंद्र बबली, गुहला विधायक ईश्वर सिह, बरवाला विधायक जोगीराम सिहाग और नरवाना विधायक रामनिवास सुरजाखेड़ा राजभवन पहुंचे हुए थे। वहीं, नारनौंद विधायक रामकुमार गौतम भी सार्वजनिक तौर पर सरकार को समर्थन देने का एलान कर चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button