mp news

जिले में सीएम राइस श्रेणी में यह पहला स्कूल, इंदौर में स्कूल के लिए दो साल बाद मिली जमीन, वह भी डेढ़ किमी दूर

This is the first school in CM Rice category in the district, land for the school was found in Indore after two years, that too one and a half km away.

इंदौर। इंदौर जिले में 11 सीएम राइज स्कूलों का संचालन किया जा रहा है। इनमें से अधिकांश स्कूलों में नए भवन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है, लेकिन सीएम राइज मूसाखेड़ी स्कूल के लिए अब जाकर जमीन मिल पाई है, वहीं मौजूदा केंपस से करीब 1.5 किमी दूर स्कीम-140 में मिली है। हालांकि अब तक शिक्षा विभाग को यह जमीन आवंटित नहीं हुई है। जिले में सीएम राइस श्रेणी में यह पहला स्कूल है, जहां दो अलग-अलग कैंपस में स्कूल का संचालन शुरू होगा। अफसरों के अनुसार जमीन आवंटित होते ही टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
जानकारी के अनुसार, सीएम राइस मूसाखेड़ी स्कूल में पहली से लेकर 12वीं तक एक हजार विद्यार्थी अध्ययनरत है। स्कूल का भवन 2020 में ही बनकर तैयार हुआ है। इस लिहाज से इसे तोड़ा नहीं जाएगा। इस कैंपस का कुल क्षेत्र 0.9 हेक्टयर है। ऐसे में सीएम राइज स्कूल भवन यहां बनना संभव नहीं है। स्कूल प्राचार्य एसएस मौर्य ने बताया कि सीएम राइज स्कूल के लिहाज से मौजूदा जमीन कम है, इसलिए कुछ समय पहले ही जिला शिक्षा अधिकारी के साथ स्कीम-140 में नजूल की 1.8 हेक्टयर जमीन तय की है।
जमीन के लिए प्रशासन को आवेदन दिया गया है, लेकिन अब तक आवंटन नहीं हुआ है। आवंटन होते ही आइडीए द्वारा टेंडर जारी किया जाएगा। यह सीएम राइज स्कूल दो कैंपस में संचालित होगा। मौजूदा परिसर में पहली से आठवीं तक कक्षाएं संचालित होगी। वहीं दूसरे कैंपस में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं संचालित होगी। दोनों परिसरों में करीब 1.5 किमी की दूरी रहेगी।
जानकारी के अनुसार, पहले स्कूल एक ही कैंपस में बनाने की योजना थी, जिसके चलते 2020 में करीब 1.5 करोड़ रुपये की लागत से बने तीन भवन को तोड़ा जाना था। लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव और लोक शिक्षण आयुक्त ने यहां दौरा किया था, जिसमें भवन तोड़ने से मना कर आइडीए को नई योजना बनाने को कहा था।
जानकारी के अनुसार, स्कीम-140 में सर्वे नंबर 457 की 1.8 हेक्टेयर जमीन तय की गई है। यह जमीन नजूल विभाग की है। शिक्षा विभाग द्वारा जमीन आवंटन के लिए कलेक्टर आशीष सिंह को पत्र भेजा जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button