mp newsशिक्षा

3 जून से फिर होगी 5 वी – 8 वीं बोर्ड परीक्षा में फेल विद्यार्थियों की परीक्षा, टाइम टेबल जारी

Exam for students who failed in 5th-8th board exam will be held again from June 3, time table released

इंदौर। बीते माह पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित हुए थे। जिसमें जिले में पांचवी में 4 हजार 100 और आठवीं में 3 तीन हजार 227 परीक्षार्थी एक या इससे अधिक विषय में फेल हो गए है। अब इन परीक्षार्थियों के लिए राज्य शिक्षा केंद्र दोबारा परीक्षाएं आयोजित कर रहा है, जिसमें वे परीक्षार्थी भी शामिल हो सकेंगे, जिन्होंने परीक्षा फार्म तो भरा था, लेकिन परीक्षा में एक भी पेपर नहीं दे पाए थे।
बोर्ड की यह परीक्षाएं तीन जून से शुरू होगी और आठ जून तक संचालित की जाएगी। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षा मार्च माह में आयोजित की गई थी। जिसका परिणाम 22 अप्रैल को जारी किया गया था। इस परीक्षा में पांचवी में 51 हजार 702 परीक्षार्थियों ने फार्म भरा था, जिसमें से 50 हजार 396 ने परीक्षा दी थी। जिसमें 46 हजार 296 परीक्षार्थी पास हुए थे और 4 हजार 100 परीक्षार्थी एक या इससे विषय में फेल हो गए थे। इस दौरान एक हजार 308 परीक्षार्थियों परीक्षा देने से चूक गए थे।
इसी तरह आठवीं में 48 हजार 290 परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरा था, जिसमें से 46 हजार 628 ने परीक्षा दी थी। जिसमें 43 हजार 401 परीक्षार्थी पास हुए थे और 3 हजार 227 परीक्षार्थी एक या इससे विषय में फेल हो गए थे। इस दौरान एक हजार 662 परीक्षार्थियों परीक्षा नहीं दी थी।
जिला परियोजना समन्वयक शांता स्वामी भार्गव ने बताया कि राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी आदेश के अनुसार अनुपस्थित और फेल हुए परीक्षार्थियों को दोबारा मौका दिया जाएगा। इसके लिए तीन से आठ जून तक पुन: परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में पांचवीं और आठवीं से करीब दस हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।
डीपीसी भार्गव ने बताया कि पुन परीक्षा के लिए राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। पांचवी और आठवीं की परीक्षाएं एक साथ सुबह 9 से 11.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। पांचवीं की परीक्षा तीन से सात जून और आठवीं की परीक्षाएं तीन से आठ जून तक आयोजित की जाएगी। जल्द ही परीक्षा केंद्र भी निर्धारित कर दिए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button