देश

बांटो और राज करो की नीति अपनाने की कोशिश कर रहे ‘कुछ देश’: मोहन भागवत

[ad_1]

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने “कुछ देशों” पर अपने “स्वार्थी लक्ष्यों” को पूरा करने के लिए भारत के तत्कालीन ब्रिटिश शासकों की फूट डालो और राज करो की नीति को दोहराने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व के महत्व को रेखांकित किया है।

RSS प्रमुख मोहन भागवत बुधवार को नागपुर में.  (पीटीआई)
RSS प्रमुख मोहन भागवत बुधवार को नागपुर में. (पीटीआई)

मंगलवार शाम नागपुर में एक पुस्तक विमोचन समारोह में बोलते हुए, भागवत ने कहा कि “बाहरी ताकतें” अखंड भारत को नहीं हरा सकती हैं। उन्होंने कहा कि औपनिवेशिक शासकों के खिलाफ 1857 के विद्रोह के बाद अंग्रेजों ने व्यवस्थित फूट डालो और राज करो की नीति अपनाई। “बंगाल विभाजन के समय, अंग्रेजों ने हिंदुओं और मुसलमानों को विभाजित करने की कोशिश की, लेकिन वे बुरी तरह विफल रहे क्योंकि देश के लोग एकजुट थे और इसके खिलाफ लड़े थे,” उन्होंने प्रांत के 1905 के विभाजन को हिंदू-बहुमत में संदर्भित करते हुए कहा। पश्चिम और मुस्लिम बहुल पूर्वी बंगाल (अब बांग्लादेश)।

1905 के बंगाल विभाजन को 1911 में उलट दिया गया क्योंकि भारतीय राष्ट्रवादियों ने रैंकों को बंद कर दिया और इस कदम का विरोध किया।

भागवत ने कहा कि ब्रिटिश तीन दशक बाद 1947 में सफल हुए। “…परिणाम हमारे सामने है,” उन्होंने 1947 के विभाजन के बाद धार्मिक आधार पर पाकिस्तान के निर्माण का जिक्र करते हुए कहा।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के वैचारिक संरक्षक के प्रमुख ने कहा कि भारत की प्रगति का विरोध करने वाली “राक्षसी ताकतें” आंतरिक झगड़ों को भड़काकर परेशानी पैदा करने पर तुली हुई हैं। भागवत ने कहा कि भारतीय भूल रहे हैं कि वे एक हैं। “विभाजन उन अंग्रेजों के कारण हुआ है जिन्होंने भारत में सांप्रदायिकता के बीज बोए थे।”

उन्होंने कहा कि अंग्रेजों ने मुसलमानों से कहा कि हिंदू-बहुसंख्यक राज्य के मामले में उन्हें कोई शक्ति, पद या प्रभाव नहीं मिलेगा। “उन्होंने इसी तरह हिंदुओं को मुसलमानों के साथ रहने के खतरों के बारे में आश्वस्त किया, जिनके बारे में उनका दावा था कि वे स्वाभाविक रूप से चरमपंथी हैं।”

भागवत, जिन्होंने धार्मिक स्थलों के स्वामित्व जैसे मुद्दों पर घृणा अपराधों और धार्मिक ध्रुवीकरण की पृष्ठभूमि के खिलाफ एक मदरसे का दौरा करके और मुस्लिम समुदाय के सदस्यों से मुलाकात करके मुसलमानों तक पहुंच बनाई है, ने कहा कि दुनिया की कोई भी ताकत भारतीयों को तब तक नहीं हरा सकती जब तक कि वे एक साथ नहीं हैं। . उन्होंने कहा, ‘इसीलिए वे हमें तोड़ने की कोशिश करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘कुछ देश जो नहीं चाहते कि भारत आगे बढ़े, वे समाज को बांटने की कोशिश कर रहे हैं।’

उन्होंने कहा कि “ये ताकतें” लोगों के बीच दुश्मनी पैदा करने के लिए विभिन्न मुद्दों का इस्तेमाल कर रही हैं। “हम सीमा पर बैठे दुश्मनों को अपनी ताकत नहीं दिखा रहे हैं, लेकिन हम आपस में लड़ रहे हैं। हम भूल रहे हैं कि हम एक देश हैं।” उन्होंने कहा कि मुसलमान सदियों से भारत में सुरक्षित रूप से रहते आए हैं।

इस महीने की शुरुआत में, भागवत ने कहा कि भारतीय अलग दिखते हैं और अलग-अलग धर्मों का पालन करते हैं, लेकिन वे सभी मातृभूमि के हैं।

[ad_2]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button