समाचार

Khargone news: नर्मदा किनारे अवैध उत्खनन, खनिज विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई से माफियाओं में खलबली

खरगोन कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा के मार्गदर्शन में खनिज विभाग ने एक बार फिर अवैध उत्खननकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की है। खनिज अधिकारी सावन सिंह चौहान ने बताया कि, शिकायतकर्ता के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि चिचली में नर्मदा नदी किनारे अवैध उत्खनन हो रहा है।

सूचना प्राप्त होते ही खनिज अधिकारी चौहान ने तत्काल खनिज निरीक्षक रीना पाठक को दल के साथ मौका स्थल पर पहुंचाया। मौका स्थल पर पहुंची खनिज निरीक्षक पाठक ने बताया कि, दल को देखकर एक जेसीबी और ट्रेक्टर भागने का प्रयास कर रहे थे। दोनों ही वाहनों को होमगार्ड जवानों के सहायता से पकड़ा गया। पकड़े गए दोनों वाहनों को पुलिस चौकी खलटक्का की अभीरक्षा में खड़ा करवाया गया है। साथ ही उनके विरुद्ध मप्र खनिज (अवैध खनन परिवहन तथा भंडारण का निवारण) नियम 2022 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया।

पहले भी हो चुकी है कार्रवाई

जिले में खनिज विभाग द्वारा कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा के मार्गदर्शन में अवैध उत्खनन परिवहन पर लगातार कार्रवाई जारी है। इससे पहले सोमवार और मंगलवार की रात्रि में भी विभाग के अधिकारी ने अपनी टीम के साथ खरगोन और कसरावद क्षेत्र में मुखबिर की शिकायत पर कार्रवाई की है। खनिज अधिकारी सावन चौहान ने बताया कि, सोमवार रात लगभग 10 बजे खरगोन के पास ग्राम ठिबगाँव क्षेत्र में नहर के पास मुरम का अवैध उत्खनन करने की शिकायत प्राप्त हुई थी। खनिज अधिकारी सीधे मौका स्थल पर पहुँचे जहां एक जेसीबी मुरम का अवैध उत्खनन करते हुए पायी जो एक ट्रेक्टर में मुरम भर रही थी। टीम द्वारा दोनों को तत्काल जप्त कर रात लगभग 12ः30 बजे नज़दीकी थाना गोगांवा की अभिरक्षा में खड़ा करवाया गया।

लगातार की जा रही कार्रवाई

एक अन्य कार्रवाई में मंगलवार रात को खनिज अधिकारी को बलकवाड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम जहाँगीरपुरा में बोरॉड नदी पर रेत के अवैध खनन की शिकायत मिली। खनिज अधिकारी ने तत्काल अपनी टीम को अलर्ट किया और मौका स्थल पर दो तरफ़ से धावा बोला। मौके पर एक जेसीबी तथा तीन ट्रेक्टर रेत के अवैध खनन में लिप्त पाये गये। दो तरफ़ से हमले की वजह से उत्खननकर्ता को अपने वाहनों को भगाने का मौका नहीं मिला। सभी को तत्काल जप्त कर रात करीब 3ः30 बजे थाना बलकवाड़ा की अभिरक्षा में खड़ा करवाया। इस तरह खनिज अधिकारी ने 02 रातों में कुल 02 जेसीबी तथा 04 ट्रेक्टर जप्त किए तथा उनके विरुद्ध मप्र खनिज (अवैध खनन परिवहन तथा भंडारण का निवारण) नियम 2022 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया।

progress of india news

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button