राज्य

शिक्षा मंत्री इंदर परमार का कहना है कि एमपी के स्कूलों में वीर सावरकर के बारे में पढ़ाया जाएगा

[ad_1]

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में वीर सावरकर की जीवनी पढ़ाई जाएगी, राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने गुरुवार को कहा।

शिक्षा मंत्री इंदर परमार का कहना है कि एमपी के स्कूलों में वीर सावरकर के बारे में पढ़ाया जाएगा
शिक्षा मंत्री इंदर परमार का कहना है कि एमपी के स्कूलों में वीर सावरकर के बारे में पढ़ाया जाएगा

भोपाल में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए परमार ने कहा कि वीर सावरकर भारत के सबसे महान क्रांतिकारी नेताओं में से एक थे, जिन्हें दो बार आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।

“वह स्वतंत्रता आंदोलन के पहले लेखक बने और 1857 के आंदोलन को स्वतंत्रता संग्राम कहा। परमार ने कहा, ”भारत की आजादी में उनका अभूतपूर्व योगदान था, इसलिए वह सम्मान के पात्र हैं।”

मंत्री ने आगे कांग्रेस पार्टी पर हमला करते हुए कहा, ‘दुर्भाग्य से, इस देश में कांग्रेस सरकारों ने भारत के महान क्रांतिकारी नेताओं को इतिहास के पन्नों में कोई जगह नहीं दी। विदेशी आक्रमणकारियों को ‘महान’ लिखा गया और देशभक्तों को ‘भूल गया’। 2018 में जब कुछ समय के लिए कांग्रेस की सरकार बनी तो एक स्कूल में वीर सावरकर की किताबें बांटी गईं. कांग्रेस के लोग हमारे देश के महान क्रांतिकारियों के बारे में बच्चों को जानकारी नहीं देना चाहते।”

यह भी पढ़ें: मुंबई के आगामी वर्सोवा-बांद्रा सी लिंक का नाम वीर सावरकर सेतु, ट्रांस हार्बर लिंक का नाम वाजपेयी के नाम पर रखा जाएगा

“राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत, हम भारत-केंद्रित शिक्षा प्रदान करने पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, हम बच्चों को उन लोगों के बारे में सिखाने का काम करेंगे जिन्होंने देश के लिए काम किया है और बलिदान दिया है।

इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पवित्र ग्रंथ गीता, परशुराम, भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु जैसे क्रांतिकारियों को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने की घोषणा की थी.

नाम न छापने का अनुरोध करते हुए, स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि सभी क्रांतिकारियों और अन्य महान लोगों की जीवनी को नैतिक विज्ञान के रूप में अलग से पढ़ाया जाएगा।

अधिकारी ने कहा, “हम एनसीईआरटी की किताबें पढ़ रहे हैं इसलिए पाठ्यक्रम में बदलाव की कोई संभावना नहीं है लेकिन सभी महान लोगों की जीवनियां और कार्यों को नैतिक विज्ञान के रूप में अलग से पढ़ाया जाएगा।”

इस बीच विपक्ष ने इसे स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान बताया है.

मप्र कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता केके मिश्रा ने मप्र सरकार के फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि सावरकर को पढ़ाना वीर शहीदों का अपमान है क्योंकि सावरकर ने जेल से छूटने के लिए अंग्रेजों को माफीनामा लिखा था, यह सर्वविदित है।

[ad_2]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button