राज्यशिक्षा

स्वामी आत्मानंद विद्यालय में प्रवेश, बेटियों के लिए 2,205 सीटें आरक्षित

Admission in Swami Atmanand Vidyalaya, 2,205 seats reserved for daughters

बिलासपुर: स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी व हिंदी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय में प्रवेश के लिए प्रक्रिया जारी है। पांच मई आवेदन की अंतिम तिथि है। अब तक 4410 सीटों में प्रवेश के लिए लगभग आठ हजार आवेदन प्राप्त हो चुके है। बेटियों के लिए 2,205 सीटें आरक्षित हैं। वहीं 25 प्रतिशत आरटीई के माध्यम से प्रवेश होगा। प्राप्त आवेदनों को आनलाइन एंट्री करने 34 स्कूलों के प्राचार्यों को जिम्मेदारी दी गई है।
शिक्षण सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी व हिंदी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालयों में आवेदन जमा लिए जा रहे हैं। शहर के चार प्रमुख विद्यालय स्वामी आत्मानंद तारबाहर, लाला लाजपतराय, मगरपारा और मंगला के लिए सर्वाधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसके अलावा एमएलबी, मल्टीपरपज, बालक-बालिका सरकंडा, लिंगियाडीह, चिंगराजपारा सहित तीन नए स्कूलों में प्रवेश होगा। तिफरा, जयरामनगर और बेलतरा में कक्षा एक से आठवीं की कक्षाओं में प्रवेश होगा। 50 प्रतिशत सीटों पर छात्राओं को प्रवेश की प्राथमिकता होगी। इसके अलावा 25 प्रतिशत आवेदन आरटीई के तहत लिए जाएंगे। जिले में हिंदी और अंग्रेजी मीडियम के 34 स्कूल हैं। कक्षा पहली से लेकर 12 वीं तक 4,410 सीटें हैं।
स्वामी आत्मानंद स्कूल में अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए अभिभावकों में जबरदस्त उत्साह इस साल भी बना हुआ है। कांग्रेस की सरकार के सत्ता से जाने के बाद ऐसा माना जा रहा था कि साय सरकार इन स्कूलों पर ध्यान नहीं देगी। किंतु जिस तरह से इन स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया आरंभ हुई है, उससे माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में स्थिति और अच्छी होगी।
स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यमिक स्कूलों में आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि पांच मई है। इस दिन दोपहर 12 बजे तक ही आवेदन जमा लिए जाएंगे। उसके बाद प्राप्त आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। आफलाइन आवेदनों की संख्या बेहद कम है। फार्म जमा करने के बाद उस स्कूल की जिम्मेदारी है कि उस आवेदन को आनलाइन एंट्री करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button