देश

नई संसद में सांसदों के लिए प्रमुख सत्रों का भारतीय भाषाओं में अनुवाद

[ad_1]

यदि लोकसभा सचिवालय द्वारा प्रस्तावित योजना लागू की जाती है तो संसद सदस्यों को अब संसद में अंग्रेजी या हिंदी अनुवादों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और वे नए संसद भवन में अपनी भाषाओं में कार्यवाही सुन सकेंगे।

हाल ही में नई संसद का उद्घाटन किया गया।  (एएनआई/पीआईबी)
हाल ही में नई संसद का उद्घाटन किया गया। (एएनआई/पीआईबी)

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा प्रस्तुत इस विचार से न केवल संसद में भारतीय भाषाओं को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि यह सांसदों के लिए भी सुविधाजनक होगा।

28 जून को, लोकसभा सचिवालय ने भारत के संविधान की अनुसूची 8 में सभी 22 भाषाओं में रीयलटाइम दो-तरफा व्याख्या सुविधा (एक साथ व्याख्या) पर एक परिपत्र जारी किया और लोकसभा सचिवालय के कर्मचारियों को दो क्षेत्रीय भाषाओं में योजना का परीक्षण करने के लिए आमंत्रित किया। भाषाएँ, कन्नड़ और तेलुगु।

लोकसभा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “लोकसभा अध्यक्ष की योजना संसद में क्षेत्रीय भाषाओं के इस्तेमाल के तरीके में बड़ा बदलाव लाएगी।” मौजूदा प्रणाली में, कोई भी सदस्य जो हिंदी और अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में बोलना चाहता है, उसे सदन के पीठासीन अधिकारी को पूर्व सूचना देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि सचिवालय को पहले से दुभाषिया की व्यवस्था करने में मदद मिल सके।

“नई प्रणाली में, अनुवादक वास्तविक समय में, बजट घोषणाओं, बिलों पर बहस या राष्ट्रपति के भाषण पर चर्चा जैसी सभी महत्वपूर्ण कार्यवाहियों की 22 भाषाओं में व्याख्या करेंगे। यह सेवा कक्ष में सभी सांसदों के साथ-साथ गैलरी में आगंतुकों और पत्रकारों के लिए उपलब्ध होगी, ”एक अन्य अधिकारी ने कहा। कोई भी अधिकारी अपनी पहचान उजागर नहीं करना चाहता।

“कुछ राज्यों के सदस्य, विशेषकर दक्षिण भारत के, अपनी भाषा में बात करना पसंद करते हैं। ऐसा नहीं है कि वे हिंदी या अंग्रेजी नहीं जानते, लेकिन अपनी मातृभाषा में बोलने से उन्हें अपने निर्वाचन क्षेत्र से बेहतर तरीके से जुड़ने में मदद मिलती है। यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है क्योंकि लोकसभा सांसदों को भाषणों की वीडियो क्लिपिंग वितरित करती है, ”लोकसभा के पूर्व महासचिव पी श्रीधरन ने कहा।

लेकिन लोकसभा के पूर्व शीर्ष नौकरशाह यह भी रेखांकित करते हैं कि “एक उपयुक्त दुभाषिया ढूंढना आमतौर पर मुश्किल होता है।” “मेरे समय में, मुझे दुभाषिया के पद को भरने के लिए सात ऑडिशन लेना याद है।”

एक तीसरे वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 43 अधिकारियों को दुभाषियों के पूल के लिए चुना गया है और वे नई इमारत में “व्याख्या सुविधाओं के परीक्षण के लिए” संपत्ति प्रबंधन शाखा में स्थानांतरित हो गए हैं।

कई विपक्षी दलों के बहिष्कार के बीच 28 मई को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किए गए नए संसद भवन में एक आधुनिक सूचना और प्रौद्योगिकी प्रणाली होगी और सांसदों को त्वरित संदर्भ के लिए महत्वपूर्ण डेटा या दस्तावेज़ ब्राउज़ करने के लिए अपने डेस्क पर एक निजी टैबलेट मिलेगा।

नई बिल्डिंग में प्रधानमंत्री कार्यालय के लिए दो मंजिलों में फैली बड़ी जगह, स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के लिए एक अलग कार्यालय और सभी केंद्रीय मंत्रियों के लिए कमरा भी तैयार किया जा रहा है।

अधिकारियों ने कहा कि केवल कुछ आवश्यक संसदीय विभाग जैसे टेबल कार्यालय, विधान शाखा, नोटिस कार्यालय और संसदीय संवाददाता शाखा अभी नए भवन में स्थानांतरित होंगे। “मौजूदा कार्यबल का बड़ा हिस्सा पुराने भवन, पुस्तकालय भवन और संसद भवन की ऊपरी मंजिलों में अपने मौजूदा कार्यालयों से काम करना जारी रखेगा।”

[ad_2]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button