mp newsधर्म

10 मई को भगवान परशुराम के प्राकट्य दिवस पर निकलेगी भव्य कलश यात्रा

Grand Kalash Yatra will be organized on 10th May, the day of appearance of Lord Parshuram.

भोपाल। राजधानी भोपाल में 10 मई को भगवान परशुराम का प्राकट्य दिवस श्रद्धा और उमंग के साथ मनाया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम गुफा मंदिर में आयोजित होगा, जहां भगवान परशुराम की भव्य प्रतिमा लगाई गई है। भगवान परशुराम का पूजन शुरू होने के पूर्व विशाल कलश यात्रा भी निकलेगी।
वहीं परशुराम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष पंडित विष्णु राजौरिया ने बताया कि भगवान परशुराम काअवतार संपूर्ण सृष्टि के लिए अन्याय पर न्याय की जीत का संदेश है। उनके शौर्य और पराक्रम सत्य और सनातन की रक्षा के लिए है। शास्त्रों के अनुसार वे भगवान विष्णु के छठवें अवतार है। अक्षय तृतीया पर अवतरित होने से उनके शस्त्र परशु की शक्ति भी अक्षय है। ब्राह्मण समाज शहर के गुफा मंदिर में भगवान परशुराम का प्राकट्य दिवस भव्य रूप में मनाने जा रहा है।
आयोजन समिति के राकेश चतुर्वेदी, रामबाबू शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम से पहले भव्य कलश यात्रा निकाली जाएगी, जिसमें 1100 महिलाएं सिर पर कलश रखकर चलेंगी। कलश यात्रा सुबह सात बजे लालघाटी स्थित देवी मंदिर से प्रारंभ होकर गुफा मंदिर पहुंचेगी। इस दौरान संपूर्ण हिन्दू समाज व संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा पुष्प वर्षा कर कलश यात्रा का स्वागत किया जाएगा। गुफा मंदिर के महंत पं. रामप्रवेश दास जी के सानिध्य में वैदिक ब्राह्मणों द्वारा मंदिर में विराजे भगवान परशुराम जी का अभिषेक, पूजन अर्चन किया जाएगा। 1100 दीपों से महाआरती होगी। तत्पश्चात प्रसाद वितरण होगा। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button