आज फोकस मेंक्विक फैक्ट्सजिला समाचारराजनीतिसमाचार

छतरपुर में दस क्रशर संचालकों के विरुद्ध प्राथमिकी

छतरपुर में नियमों के उल्लघंन कर संचालित किए जा रहे थे क्रशर 10 के विरूद्ध प्राथमिकी

छतरपुर में दस क्रशर संचालकों के विरुद्ध प्राथमिकी

सील होने के बावजूद चल रहा था स्टोन क्रशर, अवैध चिप्स लदे दो ट्रैक्टर जब्त

अवैध खनन मामले में ईडी की लगातार की जा रही कार्रवाई के बाद जिला प्रशासन अवैध खनन को लेकर काफी सख्त हो गया है। पूजा सिंघल प्रकरण के बाद से ही प्रशासनिक की सख्ती अवैध खनन के क्षेत्र में देखी जा रही है। इधर, साहिबगंज जिला में हो रही ईडी की कार्रवाई के बाद प्रशासन ने सख्ती बढ़ा दी है। जिला प्रशासन द्वारा क्रशरों की जांच के लिए गठित 10 टीमों ने पिछले तीन दिनों में 65 अवैध क्रशर को सील किया है। प्रशासन की यह कार्रवाई आने वाले दिनों में भी जारी रहने का अंदेशा है। पिछले दिनों खनन टास्क फोर्स की बैठक में उपायुक्त ने क्रशरों की जांच के साथ साथ सभी वैद्य पत्थर खदानों की मापी कराने का भी निर्देश दिया था।

तीन दिन में 65 क्रशर सील

जिला प्रशासन द्वारा गठित टीम व प्रदूषण नियंत्रण विभाग की टीम ने शुक्रवार को पाकुड़ प्रखंड के सुंदरापहाड़ी में दो क्रशर को सील कर दिया। जबकि रामनगर में टीम ने पांच क्रशर की जांच की। तीन क्रशर संचालक के पास वैद्य कागजात नहीं करने के कारण उसे सील कर दिया गया।

महेशपुर (पाकुड़): रद्दीपुर ओपी के सुंदर पहाड़ी के पत्थर औद्योगिक क्षेत्र में शुक्रवार को भी छापेमारी अभियान चलाया गया। जिसमें झामुमों के केंद्रीय समिति सदस्य पिंकू शेख के अवैध क्रशर को सील कर दिया। इस टीम में प्रदूषण नियंत्रण विभाग दुमका के अमूल सोरेन एवं अंचल निरीक्षक राजेश साहा समेत अन्य अंचल कर्मी एवं पुलिस कर्मी शामिल थे। इस संबंध में अमोल सोरेन ने बताया कि पिंकू शेख के क्रशर का जो सीटीओ है। उस प्लाट में वह क्रशर नहीं पाया गया। यह क्रशर अवैध तरीके से दूसरी जगह संचालित किया जा रहा था। जिसे जांच के बाद सील कर दिया गया।

(पलामू) : उपायुक्त के निर्देश पर जिला खनन पदाधिकारी ने शुक्रवार को छतरपुर में संचालित एक दर्जन क्रशर प्लांट का स्थलीय निरीक्षण किया। जांच में पाया गया कि दस क्रसर नियमानुकुल संचालित नहीं किए जा रहे हैं। पूर्व में सील किए गए दो क्रसर भी संचालित होते पाया गया। जांच के क्रम में अवैध रूप से चिप्स लदे दो ट्रैक्टर को भी जब्त किया किया गया। साथ ही अवैध क्रसर प्लांट के संचालको व ट्रैक्टर मालिक पर छतरपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। खनन पदाधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि निरीक्षण के क्रम में मे. केडी स्टोन चिप्स, मौजा करमकला, संचालक अनिल कुमार, गढ़वा, मे. जय मां भगवती, स्टोन चिप्स, मौजा करमकला, संचालक प्रभू सिंह, छतरपुर, मे.इम्तियाज खां, मौजा,मसिहानी, संचालक इम्तियाज खां, सर्वश्री कामल स्टोन चिप्स, मौजा,मसिहानी, संचालक मो मोसरफ खां, छतरपुर, मे. जय मां शतचंडी स्टोन, क्रशर, मौजा बरडीहा, संचालक बीरबल यादव, छतरपुर, मे. गुप्ता,स्टोन चिप्स, मौजा जौरा, संचालक मायानंद प्रसाद, पार्टनर उपेन्द्र यादव, मे. रविन्द्र कुमार सिंह, मौजा मरूमदाग,सं चालक,रविन्द्र कुमार सिंह, छतरपुर, मे. सहारा स्टोन, मौजा मुरूमदाग, संचालक अलीमुदीन अंसारी, छतरपुर, मे. मां स्टोन, क्रशर, मौजा, चेराई, संचालक विरेन्द्र जायसवाल, छतरपुर व मेसर्स बालजी स्टोन, मौजा करमकला, संचालक धनंजय प्रसाद, छतरपुर का स्थलीय निरीक्षण व जांच की गई। बताया कि जय मां शतचंडी स्टोन क्रशर व गुप्ता स्टोन चिप्स को दिनांक 22 अप्रैल को ही सील कर दिया गया था, इसके बावजूद दोनों का सील को तोड़ा कर व क्रशर के छप्पर को तोड़ कर अवैध रूप से पत्थर व स्टोन का कारोबार किया जा रहा है।

रिपोर्ट

प्रोग्रेस ऑफ़ इंडिया न्यूज

संपादक : आर पी त्रिपाठी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button