mp news

डिजिटल लाइटिंग से दमकेगा मानसिंह पैलेस, फिर अमिताभ की आवाज में लाइट एंड साउंड शो

Mansingh Palace will shine with digital lighting, then light and sound show in Amitabh's voice.

ग्वालियर। ग्वालियर के इतिहास को बिगबी अमिताभ बच्चन की आवाज में सुनने की इच्छा रखने वालों के लिए खुशखबरी है। अब वह अमिताभ की आवाज में ही ग्वालियर का इतिहास एचडी साउंड के साथ सुन सकेंगे। इस नए शो में डिजिटल लाइटिंग से मानसिंह पैलेस दमकेगा। वहीं पर्यटकों को इतिहास से जुड़े विजुअल भी नजर आएंगे। इसकी फाइनल रिपोर्ट टीम ने एमपी टूरिज्म से जुड़े अधिकारियों को सौंप दी है।
अब शासन का आदेश होते ही यह शो पर्यटकों के लिए शुरू हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि यह शो नवंबर 2021 से बंद है, जो आचार संहिता के पहले शुरू किया जा सकता है। यानी लगभग दो साल चार महीने बाद यह शो पर्यटकों के लिए शुरू होगा। इससे पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा।
सितंबर माह में लाइट एंड साउंड शो का ट्रायल हुआ था, जिसके आडियो पर आपत्ति आई थी। इन्हीं आपत्तियों को दूर करने के लिए एडिटिंग शुरू की गई। हिंदी में यह आवाज मकरंद देशपांडे और अंग्रेजी में कबीर बेदी की थी, जिसे रिजेक्ट करते हुए फिर से अमिताभ की आवाज डालने के लिए अधिकारियों ने कहा। इस पर बिगबी से बात की गई और कई महीनों बाद की डेट मिल सकी और रिकार्डिंग हो सकी। अब यह शो अमिताभ की आवाज में रिकार्ड हो चुका है। अधिकारियों के अनुसार इस बदलाव के साथ ही इतिहास से जुड़े कुछ कंटेंट पर भी काम किया गया है।
लगभग तीस साल से चल रहे लाइट एंड साउंड में हिन्दी और अंग्रेजी शाे में अमिताभ की आवाज ही चल रही थी। समय के साथ जब इस शो को डिजिटल में कन्वर्ड करने की बात आई, तो बिगबी अमिताभ बच्चन की आवाज मैग्नेटिक साउंड में थी। आवाज को डिजिटल मोड में लेने पर टेक्निकल प्राब्लम आ रही थी, जिस कारण से इसे नया तैयार किया गया, जिसे बाद में रिजेक्ट कर फिर से अमिताभ की आवाज डाली गई। इसके लिए इंजीनियर्स की टीम ने तकनीक का सहारा लिया।
यह नया शो देश के प्रमुख लाइट एंड साउंड शो से बेहतर होगा। देशभर में अंडमान निकोबार सेल्युलर जेल, मांडू का किला, कोणार्क मंदिर में शो तैयार करने वाले एक्सपर्ट वेंडर से ग्वालियर में काम कराया गया है। इस पर चार करोड़ 26 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। पिछले दो साल से शो पर काम चल रहा था। वेंडर ने दावा किया है देश का यह सबसे बेहतर और नया लाइट एंड साउंड शो होगा।
लाइट एंड साउंड शो को प्रोजेक्शन मैपिंग तकनीक से भव्य बनाया गया है। कंट्रोल रूम, मूविंग लाइट और साउंड बााक्स लग चुके हैं।
ठंड और गर्मी के मौसम में लाइट एंड साउंड शो के समय में अंतर रहता था। सर्दी में हिंदी शो शाम 6.30 बजे और इंग्लिश शो 7.30 बजे शुरू होता था। इसी प्रकार समर में हिन्दी शो शाम 7.30 बजे और इंग्लिश शो 8.30 बजे से होता था, जो 45 मिनट का होता था। अधिकारियों के अनुसार टाइमिंग यही रखी जाएगी, लेकिन टिकट बढ़ाया जाएगा। अभी यह टिकट इंडियन के लिए 140 रुपए और फारेनर के लिए 340 रुपए रहता था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button