राज्यराजनीति

रायपुर लोकसभा सीट पर वोटिंग प्रतिशत रहा 66 फीसदी, जाने किस क्षेत्र में हुआ सबसे कम और सबसे ज्यादा मतदान

Voting percentage in Raipur Lok Sabha seat was 66 percent, know in which area the voting was lowest and highest.

रायपुर। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में रायपुर संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं के जोश के आगे सूर्य की तपिश भी फीकी पड़ी। सुबह मौसम मेघमय रहा और ठंडी हवाओं के बीच मतदाताओं की कतारें सुबह सात बजे से ही लगी रहीं। सुबह नौ बजे तक पहले दो घंटे में रायपुर संसदीय क्षेत्र में 9.78 प्रतिशत मत ही पड़े। इसके बाद सुबह नौ बजे के बाद से तेज धूप ने मतदाताओं पर अपना कहर बरपाने का भर्सक प्रयास किया, लेकिन यह भी मतदाताओं के जोश के आगे टिक नहीं पाया और सुबह 11 बजे तक मतदान का प्रतिशत 17 प्रतिशत बढ़कर 26.05 प्रतिशत पर जा पहुंचा।
वहीं, इसके बाद सूर्य की तपिश और तेज हुई और हल्की उमस ने लोगों के पसीने छुटाने का हर संभव प्रयास किया, लेकिन इसके बावजूद दोपहर एक बजे तक मतदान का प्रतिशत 14 प्रतिशत बढ़कर 40.59 प्रतिशत तक पहुंच गया। इसी बीच भीषण गर्मी के पहले स्लाट में दोपहर एक से तीन बजे तक थोड़ा असर मतदाताओं पर देखने को मिला और वोट प्रतिशत 11 प्रतिशत बढ़कर 51.66 पर पहुंच गया। जैसे ही तीन बजे के बाद गर्मी के दूसरे स्लाट का भी असर मतदाताओं पर दिखा और मतदान सिर्फ 10 ही आगे बढ़कर पांच बजे तक 61.25 तक जा पहुंचा।
निर्वाचन आयोग के अनंतिम आंकड़ों के अनुसार इस बार भी शहरी मतदाताओं की तुलना में ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर अपने अधिकार का उपयोग किया। रायपुर शहर के चारों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत 60 से कम ही रहा, जबकि पांचों ग्रामीण क्षेत्रों की विधानसभाओं में इसका प्रतिशत 60 से अधिक रहा। धरसींवा में तो यह आंकड़ा 70 को भी पार कर गया। इस बार गर्मी को ध्यान में रखते हुए सभी मतदाताओं के लिए नींबू पानी, ओरआरएस घोल, ठंडे पानी का भी प्रबंध किया गया था।
पुलिस ने मतदान केंद्र पर गोपनीयता भंग करने वालों के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। आरोपितों ने मतदान केंद्र में मोबाइल गोपनीय तरीके से ले जाकर के वहां का वीडियो बनाया है। इसके बाद उसको इंटरनेट मीडिया में वायरल कर दिया। जिसके बाद पुलिस की इंटरनेट मीडिया सेल ने इसकी जांच निकली और आरोपितों के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है। जल्द ही उनकी गिरफ्तारी की जाएगी। पुलिस ने निर्देश जारी किया था कि मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button