खेल

विंबलडन से पहले ‘फ़ेडरर और मरे’ वाली चौंकाने वाली टिप्पणी करने के लिए कार्लोस अल्काराज़ ने नोवाक जोकोविच को नज़रअंदाज कर दिया

[ad_1]

20 वर्षीय कार्लोस अल्काराज़ को पुरुष टेनिस का भविष्य माना जाता है, और उन उच्च उम्मीदों के साथ अतीत के महान खिलाड़ियों के साथ जीने का दबाव भी आता है। अलकराज ने पहले ही हार्ड कोर्ट और क्ले कोर्ट पर अपनी गुणवत्ता और कौशल साबित कर दिया है, लेकिन ग्रास कोर्ट पर उनकी क्षमता एक रहस्य बनी हुई है, क्योंकि वह अगले सप्ताह अपने करियर के केवल तीसरे विंबलडन में प्रवेश करेंगे।

कार्लोस अल्कराज ने नोवाक जोकोविच को नज़रअंदाज करते हुए एक बड़ी 'रोजर फेडरर और एंडी मरे' वाली टिप्पणी की।
कार्लोस अल्कराज ने नोवाक जोकोविच को नज़रअंदाज करते हुए एक बड़ी ‘रोजर फेडरर और एंडी मरे’ वाली टिप्पणी की।

विंबलडन की तैयारी में, अल्कराज लंदन में क्वींस क्लब टूर्नामेंट में भाग ले रहे हैं, जहां वह SW19 में बड़े मंच से पहले प्रतिस्पर्धी माहौल में अपने ग्रास कोर्ट अभ्यास में घंटों लगाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कल के मैच में चेकिया के जिरी लेहेका को बेहद आत्मविश्वास के साथ हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। क्वींस में अभ्यास के घंटों जितना ही महत्वपूर्ण, उस टूर्नामेंट में जीत का मतलब होगा कि अलकराज एटीपी टूर पर शीर्ष रैंकिंग स्थान हासिल कर लेगा, जो इस महीने की शुरुआत में सर्ब द्वारा रोलैंड गैरोस जीतने के बाद नोवाक जोकोविच से हार गया था।

वह 7 बार के चैंपियन और प्रबल पसंदीदा के रूप में विंबलडन में प्रवेश करता है – लेकिन अलकराज ने खुलासा किया कि यह जरूरी नहीं कि यह उसका खेल हो जिसका वह अनुकरण करने की कोशिश कर रहा था।

विंबलडन में मैचों और चैंपियनशिप के लिए अपनी तैयारी प्रक्रिया के बारे में बोलते हुए, स्पैनियार्ड ने कहा, “मैं पहले अपने विरोधियों के बारे में कुछ वीडियो देखता हूं, और फिर, आप जानते हैं, मेरे पास वीडियो देखने, सर्वश्रेष्ठ से सीखने के लिए बहुत समय होता है।” दुनिया के खिलाड़ी, एंडी (मरे), रोजर (फेडरर), जोकोविच। अभी हम घास पर हैं और मैं घास और मूवर्स पर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को देखना चाहता हूं। उस तिकड़ी के पास पिछले 19 विंबलडन खिताबों में से कुल 17 खिताब हैं, और उन्हें व्यापक रूप से पिछले दो दशकों का सर्वश्रेष्ठ ग्रास कोर्ट खिलाड़ी माना जाता है।

युवा स्पैनियार्ड ने आगे कहा, “आप जानते हैं, घास पर, मेरे लिए रोजर और एंडी सबसे अच्छे खिलाड़ी हैं जो घास पर बहुत बढ़िया मूव कर रहे हैं।” “तो मैं भी उनके जैसा ही बनना चाहता हूँ, आप जानते हैं। मैं जोकोविच के बारे में बात नहीं कर रहा हूं क्योंकि जोकोविच क्ले कोर्ट की तरह स्लाइड करते हैं, न कि मेरे मामले में, लेकिन मैं अपने खेल में वही चीजें डालने की कोशिश करता हूं जो रोजर और एंडी घास में करते हैं। अलकराज की टिप्पणियाँ साबित करती हैं कि ग्रास कोर्ट पर जोकोविच कितने महान खिलाड़ी हैं और यह पिछले दशक में विंबलडन में उनकी सफलता को कैसे समझा सकता है।

कोर्ट के चारों ओर फिसलने से सर्ब को अपने रक्षात्मक शॉट खेलने की अनुमति मिलती है, जो आक्रमण के अनुकूल घास कोर्ट पर अधिक संतुलन और सटीकता के साथ महत्वपूर्ण होते हैं, साथ ही उसे जल्दी से अपनी स्थिति बदलने का मौका भी मिलता है। जबकि खिलाड़ी मिट्टी और कठोर सतह पर इसमें महारत हासिल कर सकते हैं, जो फिसलने का समर्थन करता है, लेकिन घास पर बिना फिसले ऐसा करना लगभग असंभव है, जिससे इसे खेलना मुश्किल सतह बन जाता है और जोकोविच की क्षमता और लचीलेपन को और अधिक उल्लेखनीय बना देता है।

“आपको यहां फुटवर्क पर अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा। मेरी बात करें तो, मैं फिसल नहीं सकता जैसा कि मैं मिट्टी पर या हार्ड कोर्ट पर करता हूं, इसलिए आपको यह जानना होगा और, आप जानते हैं, उस हिस्से से अभ्यास करते हुए, आपको अपनी चाल या घास पर अपनी हिट को अनुकूलित करना होगा, ”अलकराज ने कहा उसकी तैयारियों का. मरे क्वींस क्लब टूर्नामेंट में भी हैं, लेकिन शुरुआती दौर में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज एलेक्स डी मिनौर से हार गए।

2013 और 2016 में टूर्नामेंट जीतने वाले स्कॉट्समैन को अब तक के सबसे बेहतरीन रक्षात्मक खिलाड़ियों में से एक माना जाता है, और अलकराज ने अपने शरीर को लाइन पर रखने के लिए उनके समान दृढ़ता और इच्छा दिखाई है, जो कारक उनकी अच्छी सेवा करेंगे। ग्रास कोर्ट पर. इस बीच, फेडरर की 8 चैंपियनशिप, लुभावने आक्रामक खेल के माध्यम से अर्जित की गईं: कई पंडितों और विशेषज्ञों ने अल्कराज के फुर्तीले फुटवर्क की तुलना फेडरर से की है, और इसलिए यह समझ में आता है कि अल्कराज विंबलडन के अब तक के सबसे महान पुरुष चैंपियन से अधिक अनुभव लेना चाहता है।

अलकराज पहले ही यूएस ओपन जीत चुके हैं और फ्रेंच के सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं, लेकिन उन सभी में से सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट पर अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे। वह पिछले साल की चैंपियनशिप में अपने साथी उभरते सितारे जानिक सिनर से 4 सेटों के कड़े और सामरिक मुकाबले में हार गए थे और वह उस प्रदर्शन से आगे निकलने की कोशिश करेंगे। हालाँकि, इससे पहले, वह क्वींस में ट्रॉफी के साथ शीर्ष वरीयता प्राप्त करने की तैयारी कर रहा है। वह आज बाद में पूर्व विंबलडन सेमीफाइनलिस्ट ग्रिगोर दिमित्रोव से खेलेंगे।

[ad_2]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button